ख़बर शेयर करें

सर्दी में 100 ग्राम मटर का सेवन बॉडी में कैसे करता है असर, डायबिटीज मरीज़ क्या इसे खा सकते हैं? जानिए इस सब्जी के 4 फायदे

हल्द्वानी-काठगोदाम । सर्दी के मौसम में सब्जियों की बेशुमार वैरायटी मौजूद होती है। गर्मी में जिस तरह लोग सबसे ज्यादा फलों के राजा आम को पसंद करते हैं ठीक उसी तरह सर्दी में सब्जियों में मटर को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। मटर एक ऐसी सब्जी है जो पोषक तत्वों का पावरहाउस है। छोटे से आकार के हरे रंग के इन दानों का सेवन लोग सब्जी बनाकर और पुलाओं में करते हैं। मटर एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

बताया की मटर के ये छोटे-छोटे दाने औषधीय गुणों से भरपूर हैं। मटर के इन दानों में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो 100 ग्राम मटर में कैलोरी- 81 kcal,कार्बोहाइड्रेट-14.45 ग्राम,डाइटरी फ़ाइबर-5.5 ग्राम,शुगर-5.67 ग्राम,प्रोटीन-5.42 ग्राम,वसा-0.4 ग्राम,विटामिन सी,विटामिन ए,विटामिन K,विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स (बी1, बी2, बी3 और बी6 सहित), कैल्शियम, आयरन,मैग्नीशियम,फास्फोरसपोटैशियम,जिंक,एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि मटर का सेवन सेहत के लिए कैसे उपयोगी है और डायबिटीज मरीज इस सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page