ख़बर शेयर करें

जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है वैसे ही लोग धूप सेंकने के लिए अपनी बालकनी या छत पर नजर आते हैं। हालांकि धूप सेंकने से सेहत को कई फायदे होते हैं। लेकिन यदि शरीर को ज्यादा धूप लग जाए तो इससे सेहत को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। आज का हमारा लेख उन्हीं समस्याओं पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ज्यादा धूप सेंकने से सेहत को किन नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही जानेंगे कि व्यक्ति को कब धूप लेनी चाहिए। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana)

झुर्रियों की समस्या

धूप में ज्यादा देर बैठने से व्यक्ति को एजिंग की समस्या हो सकती है। दरअसल सूर्य की हानिकारक के लिए त्वचा में झुर्रियां की समस्या को पैदा कर सकती है। इस समस्या को फोटोएजिंग भी कहते हैं। ऐसे में जो लोग सर्दियों में अधिक मात्रा में धूप के सामने बैठते हैं उन्हें झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा ज्यादा देर धूप में बैठने से त्वचा लटकी भी नजर आ सकती है। 

2 – टैनिंग की समस्या

ज्यादा देर धूप में बैठने से व्यक्ति को टैनिंग की समस्या भी हो सकती है। शरीर के जिस हिस्से पर कपड़े नहीं होते हैं उस हिस्से पर व्यक्ति को भारी टैनिंग का सामना करना पड़ सकता है। इसके पीछे कारण है सूरज की हानिकारक किरणें। यह सीधी त्वचा के संपर्क में आती है और व्यक्ति की रंगत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है,

1 – 

You cannot copy content of this page