ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड कांग्रेस में सिंह और यादव ले रहे फैसले, अहम फैसलों से दूरी ने बढ़ाई खींचतान

उत्तराखंड चुनाव अब बस आने वाला है, लेकिन प्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी इस बार सत्ता में रहते हुए भी कमजोर हुई है। वहीं, कांग्रेस मजबूत होकर मुकाबले की जगह खेमेबाजी में व्यस्त है। अहम फैसले प्रदेश के दो बड़े नेता ले रहे हैं। इस स्थिति ने प्रदेश के सीनियर कांग्रेसी और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को आहत कर दिया है।

देहरादून
एक तरफ उत्तराखंड में कांग्रेस व बीजेपी के बीच सत्ता को लेकर कांटे का मुकाबला है। वहां पार्टी सत्ता में आने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है, लेकिन एक बड़ी सच्चाई यह भी है कि प्रदेश के टॉप लीडरशिप में जमकर खींचातानी और गुटबाजी चल रही है। एक तरफ प्रदेश के पूर्व सीएम हरीश रावत हैं तो दूसरी तरफ कांग्रेस के कांग्रेस विधायक दल के नेता प्रीतम सिंह हैं। वहीं राज्य के प्रभारी देवेंद्र यादव भी उन्हीं के साथ हैं।

बताया जाता है कि प्रीतम सिंह और यादव मिलकर वहां सभी अहम फैसले ले रहे हैं, जिनसे या तो रावत को भरोसे में नहीं लिया जाता या फिर उनकी सुनवाई नहीं हो रही। फिर चाहें टिकट बंटवारे और उम्मीवारों का चयन का मामला हो, या फिर बीजेपी से निष्काषित नेता हरक सिंह की कांग्रेस में वापसी का मामला, हर जगह रावत को अलग-थलग किसी जा रहा है। जिससे रावत काफी आहत हैं।

  प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल भी धीरे-धीरे उन रावत से दूर हो रहे हैं, जिनके अध्यक्ष बनने में रावत की अहम भूमिका रही है। गोदियाल भी अब यादव व प्रीतम सिंह खेमे में शामिल हो चुके बताए जा रहे हैं। बताया जाता है कि पिछले दिनों दिल्ली में एक बड़े नेता ने उन्हें दिल्ली बुलाकर रावत के साथ न खड़े होने की समझाइश दी। गोदियाल को समझाया गया कि रावत के प्रभाव से निकल अपना अलग वलय तैयार कीजिए।

टिकट बंटवारे पर नहीं बन रही सहमति
कांग्रेस के भीतर चल रही खींचतान का असर उत्तराखंड में टिकट बंटवारे पर भी हो रहा है। इसे लेकर होने मीटिंगों में भी आम सहमति न होने के चलते चीजें काफी लटकती रहीं। वहीं दोनों पक्षों के बीच एक बड़ा मुद्दा हरक सिंह रावत की कांग्रेस में वापसी भी है। हरीश रावत हरक सिंह की वापसी के पक्ष में बिलकुल नहीं हैं। रावत की दलील है, जिनके चलते उनकी सरकार गई, उन्हें वापस नहीं आना चाहिए। उनके आने से पार्टी को नुकसान हो सकता है।

You cannot copy content of this page